Tuesday, May 21, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » राज्य सूचना आयोग आयुक्त ने अधिकारियों को दिया प्रशिक्षण

राज्य सूचना आयोग आयुक्त ने अधिकारियों को दिया प्रशिक्षण

जिले में कर विभाग में सूचनाधिकारी देगा 30 दिन में आवेदक को जानकारी
आईटीआई का आवेदन होगा 500 शव्दों का- गजेन्द्र यादव
जिले में लंबित 525 सूचनाओं का समय से दे आवेदक को सूचना
फिरोजाबाद, जन सामना संवाददाता। उत्तर प्रदेश के राज्य सूचना आयोग के आयुक्त ने जिला प्रशासनिक सभागार में सूचना का अधिकार अधिनियम 2015 के तहतः एक दिवसीय प्रशिक्षण जनपद के सूचनाधिकारियों को दिया। वही वार्ता के दौरान पत्रकारों से रूबरू होते हुए आयुक्त गजेन्द्र यादव ने बताया कि जन सूचना का अधिकार 2005 -2015 का आज प्रशिक्षण जनसूचनाधिकारियों को दिया गया। जनपद में द्वितीय अपील में 525 शिकायते सुनवाई के लिए है। जिनको जिला स्तर पर ही निपटाने के लिए आदेश किया गया है। लखनऊ तक कोई भी सूचना सम्बन्धित पत्र नही जाने चाहिए जब शिकायतों का निस्तारण नही होगा तो शिकायतों को लखनऊ भी भेजा जा सकता है।
खण्ड विकास अधिकारियें के साथ बैठक करने के बाद हर कार्यालय में एक सूचनाधिकारी नियुक्त है जो सूचनाओं के सम्बन्धित रजिस्टरों का रखरखाब करेंगे। विकास खण्डों में 55 नगर पालिका 44 विद्युत विभाग 24 नगर निगम 24 अपीले पैडिंग में पड़ी है।
जिनकी सुनवाई चल रही है। अधिकारियों को आदेश किये गये है कि आगरा मण्डल में प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के बाद जनपद स्तार पर सैक्शन एक्ट आठ- नौ- ग्यारह 24 प्रारूप को कैसे भरा जायेगा। किस आधार पर लोगो को सूचना दी जायेगी यह सभी जानकारी अधिकारियों को होनी चाहिये। किन किसी सूचना को नही दिया जा सकता इसका कारण क्या है यह भी मौखिल लिखित सम्बन्धित अधिकारी को देना होगा। राजसूचना तीब्र गति से कार्य करेगी। आयुक्त के साथ आये डा0 राहुल के माध्यम से भी नियामावली आईटीआई के लिए किस तरह आये आवेदन का सम्पाकन करते है। किन-किन विन्दुओं पर प्रथम अपील 30 दिन के अन्दर दी जायेगी। 6 -7 के तहतः आवेदक किस तरह से होगा। आवेदन अव 500 शब्दों का होगा, अधिक विभागों की सूचना जिलाधिकारी से कोई मांगता है तो आवेदक को पत्र वापस कर हर विभाग के अधिकारी को अलग-अलग सूचना भेज कर जबाब आवेदक मांग सकते है। वार्ता के बाद सूचना आयुक्त ने जिलाधिकारी नेहा शर्मा, एसएसपी डा. मनोज कुमार के कार्यालयों पर पहुच कर सम्बन्धित सूचनाधिकार रजिस्टरों को चैक किया, साथ ही कर विभाग के लोगो को हर स्तर पर सूचना आवेदक को सही समय पर पहुचाने के भी निर्देश दिये गये।